Ticker

6/recent/ticker-posts

Google Drive kya hai ,Google Drive me data kaise store krte hai in hindi

 Google Drive kya hai in hindi


 हेलो फ्रेंड्स 😄


आज आप लोग जानेंगे  google drive क्या है। सभी के मोबाइल में ये एप्लीकेशन पहले से ही रहती  बहुअत  से लोगो को इसके बारे में पता ही नहीं है और किस काम आता है। 


google drive एक सर्विस है जो की गूगल के द्वारा प्रोवाइड कराई जाती है ये फ्री सर्विस है। यह एक मेमोरी कार्ड की तरह होती है। 


जैसे आप अपने मेमोरी कार्ड में अपने मोबाइल का डाटा स्टोर करते हो वैसे ही आप google drive में भी अपना डाटा स्टोर करते हो फर्क ये है की google drive  आपका डाटा ऑनलाइन स्टोर हो  जाता है। 


मेमोरी कार्ड में स्टोर किया हुआ डाटा लॉस्ट भी हो सकता है लेकिन google drive में सेव किया हुआ डाटा लॉस्ट नहीं होगा  खुद उस डाटा को डिलीट नहीं कर देते।


 google drive में आपका डाटा ऑनलाइन स्टोर हो जायेगा और फिर आप इस डाटा को कभी भी कहि से भी एक्सेस कर सकते हो। 


google drive में आप 15 gb डाटा फ्री में स्टोर कर सकते हो इससे ज्यादा  स्टोर कर सकते हो लेकिन पहर आपको स्टोरेज स्पेस google से खरीदना होगा। 


आपने एक बार google drive में डाटा स्टोर कर दिया फिर आप इस डाटा को कहि से भी मतलब और मोबाइल से या फिर कंप्यूटर  एक्सेस क्र सकते हो और गूगल ड्राइव के डाटा को आप  दोबारा से अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में download कर सकते हो। 


google drive में आप फोटोज ,vedios ,movies ,contacts ,pdf files आदि स्टोर कर सकते हो। 


google drive पर डाटा कैसे स्टोर करते है 


google drive पर डाटा स्टोर करने के लिए आपको अपने मोबाइल में google drive के ऑप्शन पर क्लिक कीजिये अगर आपके मोबाइल में ये ऑप्शन नहीं हो तो आप playstore से भी download कर सकते है। 




google drive पर क्लिक करे उसके बाद आपको कुछ ऐसा इंटरफ़ेस देखने को मिलेगा 





इसके बाद my Drive में जाकर प्लस (+) के साइन पर क्लिक करे। प्लस पर क्लिक करने के बाद आपको इंटरफ़ेस मिलेगा 




अब आप इसमें डायरेक्ट होम स्क्रीन पर भी अपना डाटा स्टोर कर सकते है या फिर अलग अलग फोल्डर भी बना सकते है। फोल्डर बनाने के लिए फोल्डर वाले ऑप्शन पर क्लिक करे फिर आपको कुछ ऐसा इंटरफ़ेस मिलेगा 






इसके बाद अपने फोल्डर का आप जो भी नाम रखना चाहते है वो टाइप कीजिये आपका फोल्डर बन जायेगा 







मेने अपने फोल्डर का नाम नेवफ़ोल्डर रखा है आप कुछ भी रःख सकते है। उसके बाद अपने फोल्डर  पर  क्लिक कीजिये और फिर से प्लस साइन पर क्लिक करे आपको कुछ ऐसा इंटरफ़ेस मिलेगा 






आप साइड बार पर क्लिक करेंगे तो कुछ ऐसा इंटरफ़ेस मिलेगा।






अब आप को जो भी स्टोर करना है उसे अपलोड क्र दे वो डाटा आपका उस फोल्डर में सेव हो जायेगा। 


आप कितने भी अलग अलग फोल्डर बना सकते है और हर तरह का डाटा इसमें स्टोर कर सकते है चाहे तोह photos ,vedios ,pdf ,म्यूजिक,contacts ,movies सबके लिए अलग अलग फोल्डर बना सकते हो। 


और फिर इस स्टोर किये हुए डाटा को आप कभी भी कहि से भी उसे कर सकते हो 


धन्यवाद 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ