Ticker

6/recent/ticker-posts

ebooks se paise kaise kamaye 2020 me in hindi

 ebooks se paise kaise kamaye (online paise kaise kamaye )genuine tarika 

ebooks kya hoti hai 

हेलो फ्रेंड्स 😄

आज के टीम में ऑनलाइन पैसे कमाने का स्कोप भुगत बढ़ चूका है आप ऑनलाइन ककॅरियर  में ऑफलाइन से भी ज्यादा पैसे कमा सकते है और इसमें कुछ इन्वेस्ट करने की भी जरुरत नहीं है। 


 बस एक लैपटॉप या फिर कंप्यूटर या फिर मोबाइल से भी आप ऑनलाइन काम कर सकते है और  इंटरनेट कनेक्शन चाहिए और नॉलेज चाहिए की आप ऑनलाइन कैसे कमा सकते है। 


आज ऐसी ही नॉलेज आपको मिलेगी आज आप जानेंगे की ebooks क्या होती है और आप इससे पैसे कैसे कमा सकते है :

ebooks se paise kaise kamay


ebooks kya hai 

आप लोगो को सिंपल फिजिकल books के बारे में तो पता ही होगा जिन्हे आप फिजिकली टच कर सकते है और जिन्हे पढ़ कर आपको बहुअत सारी नयी इनफार्मेशन मिलती है या पहर हमारा एंटरटेनमेंट होता है ऐसे ही ebooks होती है। 


ebooks मतलब इलेक्ट्रॉनिक बुक्स जिन्हे आप फिजिकली टच नहीं कर सकते है और ये इंटरनेट पर पढ़ने के लिए पायी जाती है।


 ebooks इंटरनेट पर दो तरीके से पायी जाती है या तो ये फ्री ऑफ़ कॉस्ट होती है या फिर कुछ रूपए देकर रीडर्स इन्हे खरीदते है। ebooks अपनी नॉलेज को बढ़ने का बहुअत  ही अच्छा साधन है। 


ebooks की डिमांड दिन पर दिन बढ़ती जा रही है अब रीडर्स ज्यादातर ebooks  ही पढ़ना चाहते है। 

ebooks ke fayde 

ebooks के बहुअत फायदे है जिनके कारन इनकी डिमांड बहुअत बढ़ रही है :


पहला फायदा है की आप इन्हे कही पर भी आसानी से लेकर जा सकते है ये पोर्टेबल होती है आप कहि भी जाते है तो अपना मोबाइल तो साथ लेकर जाते ही है बस ये ebooks आपके मोबाइल में ही स्टोर हो जाती है आपको पढ़ने के लिए अलग से भारी बुक्स ले जाने की जरुरत नहीं है। 



दूसरा फायदा है की ये फिजिकल books के मुकाबले  में सस्ती होती है क्युकी फिजिकल books में पेजेज का प्रिंटिंग का भी खर्चा होता है इसलिए वो थोड़ी महंगी पड़ती है लेकिन ebooks में ऐसा कोई खर्च नहीं होता है इसलिए ये सस्ते में मिल जाती है। 



तीसरा फायदा है की आप इन्हे कहि पर भी और कभी भी पढ़ सकते है और एक ही मोबाइल में आप बहुअत साड़ी ebooks स्टोर कर सकते है। 



चौथा फायदा है की आप को इसमें बिलकुल अपडेटेड इनफार्मेशन मिलती है। 
ebooks के और भी कई सर्रे फायदे होते है। 

ebooks se paise kaise kama skte hai 


ebooks से पैसे आप एबूक्स फ्री में लिखकर और उन्हें बेचकर कमा सकते है।


 ebooks लिखकर पैसे कमाना आसान है बस इसके लिए आपको ebook लिखनी होगी और उसे ऑनलाइन पब्लिश करनी होगी ताकि लोगो तक आपकी ebookपहुँच सके और वो इसे खरीद सके।


 ebooks से पैसे कमाने के लिए आपको लोगो को ज्ञान देना होगा जिससे उनका फायदा हो। आप लोगो को जितनी valuable ebook देंगे उतने ज्यादा पैसे कमा पाएंगे। 

ebooks kaise beche :

ebook kaise likhe



बहुअत साड़ी ऐसी websites है जो ऑनलाइन ebook बेचती है आप उन साइट्स पर जाकर पहले अपना अकाउंट बनाइये और फिर आप उन websites पर अपनी ebook को पब्लिश कर सकते है। 


वैसे तो ज्यादातर websites फ्री में ebook पब्लिश करने की सर्विस देती है पर कुछ साइट्स ऐसी भी है जो आपसे ebook पब्लिश करने के कुछ रूपये भी लेती है वो आप अपने बजट के हिसाब से चूस कीजिये ,वैसे ज्यादातर आप फ्री में ही अपनी ebooks पब्लिश कर सकते है। 


ebooks पब्लिश करने के बाद आप अपनी ईबुक के लिए एक रेट चूस करे जिस रेट में आप रीडर्स को वो ईबुक बेचेंगे ,आपकी ebook बिकने पर आपकी सेल्लिंग रेट का कुछ परसेंट उस वेबसाइट को जायेगा बाकि का ज़्यदातर 70 % आपको ही मिलेगा। 

ebooks kaise likhe :

  1. ebooks wordpad में लिखनी होती है आप वर्डपैड में जाकर अपने हिसाब से ebook लिख सकते है। 

अपनी ebook का टॉपिक अपनी नॉलेज के हिसाब से चूसे करे आप जिस भी चीज़ के बारे में पूरी जानकारी रकते है उस टॉपिक पर ebook लिखे याकि आप एक अच्छी ebook लिख सके। 


इंटरनेट पर सर्च करे की कैसे टॉपिक्स पर ebooks सबसे ज्यादा बिक रही है और पहर उन टॉपिक्स में से अपने नॉलेज के हिसाब से चुने अगर आपको नॉलेज नहीं है तो पहले पूरी नॉलेज इख्ठा करे फिर  लिखे। 


अपनी ebooks में images का इस्तमाल करे क्युकी इमेजेज के बिना बुक फीकी लगती है और रीडर को भी पढ़ने में मज़ा नहीं आता है इसलिए जहा  इमेजेज की जरुरत हो वह इमेज जरूर लगाए। 


जिस टॉपिक पर बुक लिख रहे हो उसकी पूरी research करे अचे से बुक लिखे ,किसी औरो  की लिखी हुई बुक्स को खरीदकर और पढ़कर उससे भी idea ले सकते है। 


लोगो ने जिस इनफार्मेशन के लिए आपकी बुक खरीदी है उन्हें वो साडी नॉलेज दे ताकि लोग आपकी ebook से खुश हो जाये और उसे आगे और लोगो को पढ़ने के लिए कहे। 


अगर आपको वर्डपैड नहीं आता है तो उसे अलग से सीखे ,इंटरनेट का इस्तमाल केरके सिख सकते है। 

ebook का coverpage डिज़ाइन करे  :

ebook kaise likhe



ebook  का coverpage खुद डिज़ाइन करे ऐसा coverpage  डिज़ाइन करे की लोग coverpage देखकर आपकी ebook ख़रीदे। 


लोग coverpage देखकर ही बुक खरीदते है इसीलिए इस पर ज्यादा मेहनत  करे अपने टॉपिक के बारे में coverpage पर लिखे। 


coverpage आप wordpad में भी बना सकते है  बहुअत  साधारण coverpage  डिज़ाइन कर पाएंगे। प्रभावित  डिज़ाइन करने के लिए canva का  करे। 


canva एक वेबसाइट है जहा  आप अपने हिसाब से बहुअत  ही प्रभावित coverpage  डिज़ाइन  कर सकते है। आप इसकी app भी डाउनलोड कर सकते है। 

wordfile को pdf में कन्वर्ट करे :


जब आपकी बुक वर्डपैड में कम्पलीट हो जाये उसके बाद आप उस वर्डपैड की फाइल को पीडीऍफ़ में बदलिए क्युकी ebook आप pdf  फॉर्मेट में  ही पब्लिश कर सकते है। 


wordfile लो pdf में कन्वर्ट करने के लिए उस फाइल के save as में जाकर pdf सेलेक्ट करके उसे सेव करना होगा। 


गर आप वर्डपैड में ebook नहीं लिखना  चाहते है तोह आप ebook बेचने वाली websites पर जाकर भी वहा  create ebook वाले ऑप्शन पर जाकर वह भी ebook लिख सकते है और पहर उसे पब्लिश क्र सकते है। 


वर्डपैड में इसलिए रेकमेंड करूंगी क्युकी वर्डपैड में आप अपने हिसाब से ebook  है। 

ebook likhkar kitna kma skte hai :

ebook kya hai



ebook लिखकर आप बहुअत पैसे कमा सकते है वो आपके ऊपर है की आप कितनी अछि ebook लिख रहे है लोगो को उससे कितना फायदा मिलेगा। 


जितना ज्यादा आपकी ebook बिकेगी उतने ज्यादा पैसे  पाएंगे। अपनी ebook की प्राइस उसके टॉपिक के हिसाब से चूस करे। आपकी  ebook सेल्लिंग का 70 % profit आपको मिलेगा बाकि का उस वेबसाइट को जायेगा। 

Top 10 sites ebook bechne ke liye:







  


एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ