Ticker

6/recent/ticker-posts

Affiliate marketing se paise kaise kamaye in hindi

 Affiliate marketing in hindi 

Affiliate marketing se paise kaise kamate hai :

affiliate marketing kaise karte hai


हेलो फ्रेंड्स 😃

आज के समय में ऑनलाइन प्लेटफार्म पर earning का स्कोप बहुअत  बढ़ चूका है अब सभी लोग ऑनलाइन करियर  बंनाने के लिए प्रयास कर रहे है। 


ऑनलाइन करियर  में सबसे अछि बात यह है की इसमे हमे कोई ज्यादा इन्वेस्टमेंट की जरुरत नहीं है बस एक लैपटॉप या कंप्यूटर या फिर  मोबाइल फ़ोन से भी ऑनलाइन काम किया जा सकता है इसके साथ इंटरनेट कनेक्शन की भी जरुरत पड़ती है। 


ऑनलाइन करियर  बनाने के लिए आपको इसके बारे  में  सही जानकारी होना  जरुरी है और और ऑनलाइन करियर  बनाने का एक तरीका  है Affiliate Marketing  आज आप इसी के बारे में जानेंगे।

Affiliate Marketing क्या होती है 


  जब भी कोई बड़ी कंपनी या कोई इंडीविसुअल शॉपकीपर अपना कोई प्रोडक्ट को बेचने के लिए बनता है तब वह यह चाहता है की उसके इस प्रोडक्ट की जानकारी ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुंचे और उसके प्रोडक्ट की बिक्री बढे ताकि वो कंपनी अच्छा  प्रॉफिट बना सके। 

affiliate marketing kya hai


                                                                अब वह कंपनी घर घर जाकर उस प्रोडक्ट  नहीं बेच सकती है तब वह कंपनी अपने उस प्रोडक्ट की सेल्स बढ़ाने के लिए  लोगो को अपना affiliates बना लेती है। 


अगर आप इस कंपनी के एफिलिएट बन जाते हो तो आपका काम है इस कंपनी के प्रोडक्ट्स को ज्यादा से ज्यादा बिकवाना और बदले में आपको इसका कमिशन मिलता है। 


इससे उस कंपनी का फायदा है उसके प्रोडक्ट्स बिक रहे है और उसे प्रॉफिट हो रहा है , एफिलिएट का  फायदा है की उसे कुछ भी पैसे इन्वेस्ट किये बिना ही कमिशन मिल रहा है और ग्राहक का फायदा यह है की उसे उसकी ज. रुरत का सामान गर बैठे ही मिल रहा है उसे परेशान नहीं होंना पढ़ रहा है। 


बस इसी प्रोसेस को एफिलिएट मार्केटिन कहते है जब आप किसी कंपनी का सामन बिकवाते है और बदले में आपको कमीशन  मिलता है। 

online affiliate मार्केटिंग :

जब आप ऑनलाइन e-commerce कंपनियों के प्रोडक्ट्स को सेल करवाते हो और बदले में वो कंपनी आपको कमिशन देती है उसे ऑनलाइन एफिलिएट मार्केटिंग कहते है।


 जैसे की amazon ,flipkart ,snapdeal आदि जैसी कई ऑनलाइन कंपनी ये काम कर  रही है। 

Affiliate Marketing  कैसे करे :

affiliate marketing kaise kre


Affiliate Marketing करने के लिए आपको सबसे पहले जिस कंपनी के प्रोडक्ट्स को बिकवाना है उसका एफिलिएट बनना होगा।


 एफिलिएट बनने के लिए आपको उस कंपनी का नाम गूगल पर लिखकर उसके आगे एफिलिएट लिखकर सर्च करना होगा। अगर वो कंपनी एफिलिएट मार्केटिंग की सर्विस दे रही है तोह उसकी लिंक आपको फर्स्ट लाइन में मिल जाएगी। 


फिर  आपको उस लिंक पर क्लिक करके उसकी instructions को follow करना होगा ,एक form मिलेगा उसे भरना होगा यह बहुअत  आसान  होता है फेसबुक अकाउंट बनाने जैसा  है। form भरने के बाद आपका एफिलिएट account बन जायेगा। 


उसके बाद आपको जो भी प्रोडक्ट्स बिकवाने है उनकी affiliate link generate करनी होगी। उसके बाद आप जिन लोगो भी बेच सकते है उनके साथ इस लिंक को शेयर करे। 


अगर आपकी लिंक से लोग उस प्रोडक्ट को खरीदेंगे तोह आपको कमिशन मिलेगा इसमें अच्छी बात यह है की अगर आपकी लिंक से जाकर ग्राहक आपके प्रोडक्ट को न खरीदकर दूसरे प्रोडक्ट्स खरीदता है उसका भी कमीशन आपको मिलेगा। 


Products को kaise बिकवाये :

affiliate products ko kaise bikwaye


products को बिकवाने के लिए आपको स्मार्ट वर्क करना होगा उस लिंक को जायदा से ज्यादा लोगो के साथ शेयर करना होगा लोगो को वो प्रोडक्ट खरीदने के लिए मनाना होगा उसका प्रेजेंटेशन अछे से करना होगा। 


इसके लिए आपको लोगो को उस प्रोडक्ट के फायदे बताने होंगे और लोगो के उस प्रोडक्ट को लेकर reviews  बताने होंगे ,फोटोज डालनी होंगी ताकि लोग उससे प्रभावित हो।


 जिस प्रोडक्ट को आप बेच रहे है उसका comparision दूसरे प्रोडक्ट्स के साथ करिये ,market में जिन प्रोडक्ट्स की जरुरत है उन्हें बेचिये। 


लोगो के साथ डील भी कर सकते है अपने कमीशन में से कुछ परसेंट देकर चीज़े बिकवा सकते है। और भी कई तरीके है यह आपके smartwork के ऊपर निर्भर करता है। 


Products को कहा बिकवा सकते है :

affiliate marketing se paise kaise kamate hai


watsapp group बनाइये उन लोगो जोड़िये जो चीज़े खरीदना चाहते है उनके साथ अपनी लिंक शेयर कीजिये या फिर लोगो को अलग अलग लिंक भी मैसेज कर सकते है। 


अपना blog या website बनाइये लोगो को उस ब्लॉग या वेबसाइट पर लेकर आइये इसके लिए आपको ऐसा ब्लॉग या वेबसाइट बनानी होगी जिससे लोगो को कुछ फायदा मिले जैसे की कोई information मिले या उनका entertainment हो। जब आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ने लगे तो अपनी लिंक्स वह डालिये। 


youtube पर भी विडिओ बनाकर बता सकते है। 


और भी socialmedia platform का इस्तमाल कीजिये जैसे facebook ,twitter ,instagram आदि सभी जगह अपनी लिंक शेयर कीजिये। 


और भी कई तरीके हो सकते है आपके ऊपर है आप क्या तरीका अपनाते है। 


तोह दोस्तों आशा है की आपको एफिलिएट मार्केटि के बारे में काफी जानकारी मिल  गयी होगी आज के समय में लोगो को  ज्यादा चीज़ो की जानकारी रखनी चाहिए ताकि आप वक़्त आने पर उस जानकारी का इस्तमाल कर सके। 


धन्यवाद्

इन्हे भी पढ़िए और अपनी ऑनलाइन पैसे कमाने की नॉलेज बढ़ाइए :




एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ